Blog Name Kisne Banaya Hai | ब्लॉग नाम किसने बनवाया है|

Blog Name Kisne Banaya Hai : “ब्लॉगBlog शब्द 17 दिसंबर, 1997 को जोर्न बार्जर द्वारा गढ़ा गया था। संक्षिप्त रूप, “ब्लॉग“, पीटर मर्होलज़ द्वारा गढ़ा गया था, जिन्होंने अपने ब्लॉग के चिट्ठे में वेबलॉग शब्द को तोड़ दिया था। अप्रैल या मई 1999 में। इसके तुरंत बाद, पाइरा लैब्स में इवान विलियम्स ने “ब्लॉग” का इस्तेमाल संज्ञा और क्रिया (“टू ब्लॉग” के रूप में किया, जिसका अर्थ है “किसी के वेबलॉग को संपादित करना या किसी के वेबलॉग को पोस्ट करना)” और “ब्लॉगर” शब्द को तैयार किया। “Pyra Labs के ब्लॉगर उत्पाद के संबंध में, शर्तों के लोकप्रियकरण के लिए अग्रणी।

एक ब्लॉग (“वेबलॉग” का ट्रंकेशन) वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित एक चर्चा या सूचनात्मक वेबसाइट है जिसमें असतत, अक्सर अनौपचारिक डायरी-शैली की पाठ प्रविष्टियाँ (पोस्ट) शामिल हैं। पोस्ट आमतौर पर रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित होते हैं, ताकि सबसे हालिया पोस्ट वेब पेज के शीर्ष पर सबसे पहले दिखाई दे। 2009 तक, ब्लॉग आमतौर पर एक एकल व्यक्ति का काम करते थे, कभी-कभार एक छोटे समूह के, और अक्सर एक ही विषय या विषय को कवर करते थे। 2010 के दशक में, “बहु-लेखक ब्लॉग” (एमएबी) उभरा, जिसमें कई लेखकों के लेखन और कभी-कभी पेशेवर रूप से संपादित किया गया। समाचार पत्रों, अन्य मीडिया आउटलेट्स, विश्वविद्यालयों, थिंक टैंक, वकालत समूहों और इसी तरह के संस्थानों से एमएबी ब्लॉग ट्रैफ़िक की बढ़ती मात्रा के लिए जिम्मेदार हैं। ट्विटर और अन्य “माइक्रोब्लॉगिंग” प्रणालियों के उदय से एमएबी और एकल-लेखक ब्लॉगों को समाचार मीडिया में एकीकृत करने में मदद मिलती है। ब्लॉग का उपयोग एक क्रिया के रूप में भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ ब्लॉग में सामग्री को बनाए रखना या जोड़ना है।

1990 के दशक के अंत में ब्लॉगों का उद्भव और विकास वेब प्रकाशन टूल के आगमन के साथ हुआ जिसने गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं द्वारा सामग्री पोस्ट करने की सुविधा प्रदान की जिनके पास HTML या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के साथ बहुत अनुभव नहीं था। इससे पहले, HTML और फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल जैसी तकनीकों का ज्ञान वेब पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए आवश्यक था, और शुरुआती वेब उपयोगकर्ता इसलिए हैकर्स और कंप्यूटर के प्रति उत्साही थे। 2010 के दशक में, अधिकांश इंटरएक्टिव वेब 2.0 वेबसाइटें हैं, जो आगंतुकों को ऑनलाइन टिप्पणियों को छोड़ने की अनुमति देती हैं, और यह यह अन्तरक्रियाशीलता है जो उन्हें अन्य स्थिर वेबसाइटों से अलग करती है। इस अर्थ में, ब्लॉगिंग को सोशल नेटवर्किंग सेवा के रूप में देखा जा सकता है। दरअसल, ब्लॉगर न केवल अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए सामग्री का उत्पादन करते हैं, बल्कि अक्सर अपने पाठकों और अन्य ब्लॉगर्स के साथ सामाजिक संबंध भी बनाते हैं। हालांकि, उच्च-पाठक ब्लॉग हैं जो टिप्पणियों की अनुमति नहीं देते हैं।

कई ब्लॉग दर्शन, धर्म और कला से लेकर विज्ञान, राजनीति और खेल तक किसी विशेष विषय या विषय पर टिप्पणी प्रदान करते हैं। अन्य व्यक्ति अधिक व्यक्तिगत ऑनलाइन डायरी या किसी विशेष व्यक्ति या कंपनी के ऑनलाइन ब्रांड विज्ञापन के रूप में कार्य करते हैं। एक विशिष्ट ब्लॉग पाठ, डिजिटल छवियों और अन्य ब्लॉगों, वेब पेजों और इसके विषय से संबंधित अन्य मीडिया से जोड़ता है। पाठकों की सार्वजनिक रूप से देखने योग्य टिप्पणियों को छोड़ने और अन्य टिप्पणीकारों के साथ बातचीत करने की क्षमता, कई ब्लॉगों की लोकप्रियता में एक महत्वपूर्ण योगदान है। हालाँकि, ब्लॉग मालिक या लेखक अक्सर उदारवादी होते हैं और अभद्र भाषा या अन्य आक्रामक सामग्री को हटाने के लिए ऑनलाइन टिप्पणियों को फ़िल्टर करते हैं। अधिकांश ब्लॉग मुख्य रूप से टेक्स्टुअल होते हैं, हालांकि कुछ कला (आर्ट ब्लॉग्स), तस्वीरों (फोटोब्लॉग्स), वीडियो (वीडियो ब्लॉग्स या “व्लॉग्स”), संगीत (एमपी 3 ब्लॉग्स), और ऑडियो (पॉडकास्ट) पर ध्यान केंद्रित करते हैं। शिक्षा में, ब्लॉग का उपयोग अनुदेशात्मक संसाधनों के रूप में किया जा सकता है; इन्हें एडब्लॉग्स कहा जाता है। माइक्रोब्लॉगिंग एक अन्य प्रकार का ब्लॉगिंग है, जिसमें बहुत कम पोस्ट हैं।

‘ब्लॉग’ और ‘ब्लॉगिंग’ अब कंटेंट बनाने और सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए बहुत उपयोग किए जाते हैं, खासकर तब जब कंटेंट लंबे समय तक फॉर्म में रहता है और कंटेंट के आधार पर कंटेंट बनाता और शेयर करता है। इसलिए, कोई फेसबुक पर ब्लॉग बना सकता है या इंस्टाग्राम पर ब्लॉगिंग कर सकता है।

16 फरवरी, 2011 को, अस्तित्व में 156 मिलियन से अधिक सार्वजनिक ब्लॉग थे। 20 फरवरी 2014 को, दुनिया भर में लगभग 172 मिलियन Tumblr और 75.8 मिलियन WordPress ब्लॉग थे। आलोचकों और अन्य ब्लॉगर्स के अनुसार, ब्लॉगर आज सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग सेवा है। हालाँकि, ब्लॉगर सार्वजनिक आँकड़े पेश नहीं करता है। टेक्नोराती 22 फरवरी, 2014 तक 1.3 मिलियन ब्लॉगों को सूचीबद्ध करता है।

Leave a Comment